व्हाट्स एप की यह 6 ट्रिक्स को जान कर बाकी सब खूबियां भूल जाएंगे


व्हाट्सएप दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है,और आजकल के व्यस्त जीवन में यह सबसे
सस्ता और अच्छा साधन है। व्हाट्सएप अपने प्रत्येक नए अपडेट के बाद इसमें कई बदलाव करता आया है और साथ ही नयी खूबियां भी इसमें दी जाती है। यह लगातार और भी अधिक कार्यक्षमता जोड़ रहा है, भले ही आप अपने आप को व्हाट्सएप की कुछ चीज के रूप में देखते हैं। इन सभी खूबियों के रहते शायद ही आप व्हाट्सएप के सारे खूबियों का कभी इस्तेमाल कर पाए होंगे।
व्हाट्स एप्प की ऐसी ही छिपी हुई खूबियों को जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

1-पढ़े हुए मैसेज के नीली टिकों को चकमा दें

व्हाट्सएप की ब्लू टिक्स दिखती हैं जब भेजे गए संदेश पढ़े गए हैं, लेकिन आप सेटिंग>अकाउंट> प्राइवेसी> रीड रिसीप्ट को टिक कर दे।लेकिन, ध्यान रखें कि, ऐसा करने से आप यह देखने की क्षमता खो देंगे कि आपके द्वारा भेजे गए संदेशों को कब पढ़ा गया है।

2-अपना 'आखिरी बार देखा' समय छुपाएं
अपने अंतिम बार देखा जाने वाला समय छुपाकर अपने दोस्तों को यह पता लगाने से रोक सकते है कि आप कब पिछली बार ऑनलाइन थे। इसके लिए आपको सेटिंग> अकाउंट> प्राइवेसी>नोबडी को  को टिक कर दें। लैस करने पर आप भी अपने दोस्तों के लास्ट सीन को नही देख पाएंगे।
3-संपूर्ण बातचीत ईमेल करें

आप लगभग निश्चित रूप से यह नियमित रूप से नहीं करेंगे, लेकिन यह करने का एक आसान विकल्प है आप संपूर्ण मैसेज को ईमेल कर सकते हैं - इमोजी और मीडिया अटैचमेंट के साथ पूरा - चैट के अंदर साड़ी डाटा को ईमेल पर भेज सकते हैं।

4-सबको एक साथ मैसेज करें
ऐप के मुख्य मेनू पर नए ब्रॉडकास्ट विकल्प में जाकर आप ईमेल पर बीसीसी विकल्प को चुन कर, एक ही संदेश को अपने सभी संपर्कों को एक समूह में एक साथ सबको बिना किसी के समस्या के भेज सकते हैं।
5-ग्रुप या नंबर को पिन करें

आप तीन संपर्क या ग्रुप्स को अपने व्हाट्सएप वार्तालाप सूची के सबसे ऊपर पिन करके टैप करें और चैट कर,जिससे आप समय रहते जरूरतमंद लोगों को काम समय में मैसेज कर सकते हैं।

6-अपने कंप्यूटर पर इस्तेमाल करें व्हाट्सऐप

अपने कंप्यूटर पर व्हाट्स एप वेब का उपयोग करने के लिए व्हाट्स ऐप के वेबसाइट पर जाएं और सेटिंग्स में जाने के बाद आपके फोन पर व्हाट्सएप वेब को खोलें। अपने फोन के कैमरे का इस्तेमाल करते हुए अपने डेस्कटॉप स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले क्यूआर कोड को स्कैन करें जब तक कि वो कनेक्ट न हों। ऐप का ब्राउज़र संस्करण केवल तभी काम करेगा यदि आपका फोन चालू रहता है, वाई-फाई से जुड़ा है, और कंप्यूटर के पास हो।अगर आप व्हाट्सएप को अपने कंप्यूटर पर चलना चाहते हैं तो आप स्थायी रूप से इसके डेस्कटॉप ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। व्हाट्सएप वेब की तरह, यह एप्लिकेशन आपके कंप्यूटर से एक क्यूआर कोड के माध्यम से जोड़ता है।
यह भी पढ़े-
व्हाट्सएप two step वेरिफिकेशन क्या होता है

पुलिस फ़ोन को कैसे ट्रैक करती है ,पूरी खबर पढे