HDR क्या होता है, और HDR मोड का कब इस्तेमाल किया जाता है


आपने फ़ोटो खींचते समय अपने कैमरे की सेटिंग में HDR का option जरूर देखा होगा और शायद इसका प्रयोग भी किया हो लेकिन इससे आपको कुछ ज्यादा इफ़ेक्ट न समझ मे आया हो तो हम जानेगा HDR मोड का कब इस्तमाल किया जाता है व HDR क्या है?
HDR मोड क्या है :-
HDR का फुल फॉर्म " High Dynamic Range " होता ही। डायनेमिक रेंज के मतलब अंधरे और उजाले के बीच का अंतर होता है।
जब हम HDR मोड ऑन करके कोई फ़ोटो लेते है तो आपने देखा होगा कि फ़ोटो लेने में थिंदा5 समय लगता है इसका कारण यह है कि HDR ऑन होने पर कैमरा 3 फ़ोटो एक साथ खींचता है,एक फोटो वो सामान्य लेता है एक फोटो वो लेता है अपनी explore को increase करके मतलब अपनी ब्राइटनेस को बढ़ाके और तीसरी फ़ोटो वो लेता है एक्स्प्लोर को कम करके मतलब brightness को कम करके और इसके बाद कैमरा सॉफ्टवेयर की मदद से तीनो फ़ोटो को मिलाकर एक अच्छी फ़ोटो बना देता है।यह काम इतना जल्दी होता है कि हम इसका अंदाज़ा भी नही लगा पाते।

HDR का कब इस्तमाल किया जाता है :-

● फ़ोटो लेते समय कई बार लाइट कम होती है तो HDR मोड ऑन करके फ़ोटो ले सकते है । ऐसा करने से फ़ोटो में सारी चीजें स्पष्ट  नज़र आएंगी।
● जब हम कहीं बाहर ' लैंडस्केप ' फ़ोटो ले रहे हैं जहां आसमान और धरती दोनो आ रहे है । तो ऐसे में धूप की रोशनी की बजह से कही अधिक धूप तो कही छाया होती है तो ऐसी फ़ोटो लेते समय HDR का इस्तेमाल किया जाता है।जिससे सभी चीजें बेहतर तरीके से अच्छी दिखे ।

HDR का इस्तेमाल कब न करे :-

● जब यदि कोई सब्जेक्ट मूव हो रहा हो या हिल रहा हो तो HDR का इस्तेमाल न करें। यदि जब हम HDR ऑन कर फ़ोटो ले रहे हो तो कैमरा भी 1 या 2 सेकंड के लिए स्थिर होना चाहिए।
● यदि रोशनी की स्थिति काफी अच्छी है और फ़ोटो में सभी चीजें साफ नजर आ रही है तो HDR का इस्तेमाल करने की कोई अवश्यकता नहीं है साधारण मोड में ली गयी फ़ोटो भी वैसी ही आएगी
यह भी पढ़े -
DSLR क्या है,DSLR कैमरा क्या होते है

पुलिस cell phone को कैसे ट्रैक करती है,पूरी ख़बर पढ़े

अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो शेयर अवश्य करे। यदि कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट कर हमें जरूर बताये।