IP address क्या है और हम अपना IP address कैसे जाने

नमस्कार दोस्तो, आज हम जानेगे IP address क्या है और हम अपना ip address कैसे पता कर सकते है । IP address कितने प्रकार के होते है। ( what is IP address in hindi )

IP address का पूरा नाम internet protocol है जो कि www से जुड़ा होता है। IP address सभी इंटरनेट कनेक्शन का एक यूनिक पता है।और जिस डिवाइस में हम इंटरनेट उपयोग करते है उसका एक identity होता है।कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को आपस मे कनेक्ट करने के लिये एक एड्रेस की जरूरत होती है जिसे IP address कहते है।
इंटरनेट पर प्रत्येक कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस की अलग -अलग IP होती है। IP address कुछ इस तरह दिखता है-
                 12.34.576.88
IP address कितने प्रकार के होते है
IP address दो तरह के होते है :
(1) static IP address- किसी भी डिवाइस का static IP address उस डिवाइस का parmanent इंटरनेट एड्रेस होता है।यह IP address कभी भी चेंज नही होता है।
(2) Dynamic IP address- यह IP address डिवाइस का अस्थायी इंटरनेट एड्रेस होता है जो हर समय चेंज रहता है।
IP address के दो version है :-

(1) Internet protocol version 4 (IPv4)- यह इंटरनेट प्रोटोकॉल का चौथा वर्जन है जिसका प्रयोग नेटवर्क के डिवाइस को जानने के लिये किया जाता है।
यह (IPv4) 32 बिट लंबा होता है और यह 4,294,967,296 एड्रेस को सपोर्ट करता है।
(2) Internet protocol version 6 (IPv6)- यह इंटरनेट प्रोटोकोल का छठा वर्जन है। इंटरनेट यूजर्स बढ़ने के कारण IPv4 के संभावित एड्रेस भविष्य में समाप्त होने की चिंता में इसे विकसित किया गया।
यह 128 बिट्स लंबा होता है इसलिए यह 2^ 128 एड्रेस को सपोर्ट कर सकता है जो
340.282.366.920.938.000.000.000.000.000 एड्रेस के बराबर है और लंबे समय तक इंटरनेट ऑपरेशनल जारी रखने के लिये पर्याप्त है। इसे IP न्यू जनरेशन के नाम से भी जाना जाता है।

अपना IP address कैसे जाने :-
हम अपना IP address बिना किसी एप्प की मदद से 2 सेकंड में आसानी से जान सकते है उसके लिये हमें गूगल पर "what is my IP address" सर्च करना है। तो तुरंत आपका IP address शो हो जायेगा कुछ इस तरह -

पोस्ट पसंद आयी तो पोस्ट शेयर और कोई भी सुझाव व सवाल कमेन्ट करें।धन्यवाद