Rooting क्या होती है इसके क्या फायदे और नुकसान है

इस पोस्ट में जानेगे फ़ोन rooting क्या होते है (what is rooting in hind)
और रूटिंग करने के क्या फायदे और नुकसान होते है।

Rooting क्या है :-

जब कोई कंपनी मोबाइल बनाती है तो कुछ
limitation भी add करती है । root करने पर यह limitation नही रहती। root का मतलब जड़ होता है इसी प्रकार फ़ोन में rooting का मतलब होता है कि फ़ोन के सॉफ्टवेयर की जड़ तक पहुंचना। बिल्कुल नीचे लेवल तक ।
Rooting करने से आप सुपर यूजर बन जाते है।इसकी मदद से हमारा पूरा कंट्रोल फ़ोन पर हो जाता है।
जैसे- इसकी मदद से हम pre install apps को uninstall नहीं कर सकते लेकिन रूटिंग करने के बाद हम इन apps को uninstall कर देते हैं।
सबसे पहले जानते है रूटिंग के फायदे -


● अगर आपने फ़ोन को रुट कर लिया है तो आप उस फ़ोन पर कुछ भी कर सकते है बहुत से apps ऐसे होते है जो केवल root फ़ोन को ही सपोर्ट करते है तो आप इन apps को इस्तमाल कर सकते हैं।
● आप किसी भी एप्पलीकेशन को हटा सकते है कंपनी बहुत सारे एप्स पहले से ही इनस्टॉल आते है जिनकी हमे जरूरत भी नहीं होती है लेकिन हमें इन्हें हटा नही सकते । तो रूटिंग की मदद से हम इन apps को अनइंस्टाल कर सकते है।
● बहुत से फ़ोन की internal मेमोरी होती है तो वो कम होती है ।4GB या 8GB है तो इस केसेस में अगर apps install करते है तो SD कार्ड में मूव करने का ऑप्शन तो होता है लेकिन apps पूरी तरह से sd कार्ड में move नही होते  थोड़ा हिस्सा फ़ोन की internal मेमरी में बना रहता है जिससे हम बहुत सारे एप्स को इनस्टॉल नहीं कर पाते । लेकिन यदि हमने फ़ोन को रुट किया हुआ है तो सॉफ्टवेर की मदद से हम external मेमोरी कार्ड को internal मेमोरी के रूप में बदल सकते है।
● इसकी मदद से हम logo भी बदल सकते है जैसे फ़ोन starting में samsung का logo आता है तो हम उसे हटा कर कुछ भी लगा सकटे है। फ़ोन को kitkat ,lollypop verson में भी बदल सकते हैं।
Root करने के नुकसान :-
● जैसे ही हम फ़ोन को रुट करते है तो फ़ोन की वारंटी चली जाती है सभी कंपनी ऐसा नही करती लेकिन बड़ी कंपनी जैसे samsung , HTC, LG, sony जैसी कंपनियां वारंटी को खत्म कर देती है अगर हम रूटिंग करते है।
● रूट करने के बाद हमे फ़ोन के अपडेट की इनफार्मेशन नहीं मिलती है।
अगर रूटिंग करते है तो हम फ़ोन की security के साथ compromise करते है
● root करने के दौरान मोबाइल dead भी हो सकता है अगर आपका rooting technique सही से काम नही करता और android logo में रुक जाता है।अगर आप sure नही है तो इसके try नहीं करे।
तो जरूरत करने पर ही रूटिंग करे।

यह पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर करे ।कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट जरूर करे।