Web hosting क्या होती है

इस पोस्ट में हम जानेगे कि वेब होस्टिंग क्या होती है (what is web hosting in hindi) .और कौनसी web hosting अच्छी रहेगी।
Web hosting क्या है :-
वेबसाइट बनाने के लिये हमें दो चीजों की जरूरत होती है, डोमेन नेम और web space या वेब होस्टिंग की जरूरत होती है। वेब होस्टिंग का मतलब आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर होस्ट करना होता है।जिस तरह मोबाइल में हमे किसी फ़ाइल को स्टोर रखने के लिये मेमोरी कार्ड की जरूरत होती है ठीक वैसे ही वेबसाइट के डेटा को स्टोर करने के लिए एक होस्टिंग की आवश्यकता होती है।
यह डेटा जहां स्टोर किया जाता है उसे web server भी कहते है।यह सर्वर 24*7 हमेशा ऑन रहता है।जब कोई इंटरनेट पर कुछ सर्च करता है तो जितने भी सर्च इंजन द्वारा
रिजल्ट दिखाये जाता है तो वो किसी न किसी वेब सर्वर से जुड़े होते है।

यह भी पढ़े
डोमेन नेम क्या है...

Web hosting कितने प्रकार की होती है :-


वेब होस्टिंग मुख्यत: तीन प्रकार की होती है-
1) Shared web hosting - जैसा कि इसके नाम से पता चल गया होगा कि इसमें वेब होस्टिंग को शेयर किया जाता है मतलब इस होस्टिंग में हजारों वेबसाइट के देता को एक ही सर्वर पर स्टोर किया जाता है। इस सर्वर पर जितनी वेबसाइट रखी है तो यादि कोई वेबसाइट फेमस हो जाती है तो उस पर ट्रैफिक बहुत आएगा तो ऐसी स्थिति में इस सर्वर पर रखि बाकी वेबसाइट स्लो हो जाती है। जैसे हम किसी किराये के रूम पर अकेले रहते है तो हमे उसका ज्यादा किराये देना होता है लेकिन यदि हम रूम शेयर करते है तो थोड़ा compromise करना पड़ता है लेकिन हमें यह सस्ता पड़ता है ।ठीक इसी प्रकार यह भी है।
2) VPS (virtual private server) - इस सर्वर में आपको प्राइवेट सर्वर मिल जाता है इस सर्वर पर आपकी वेबसाइट स्टोर होती है। मतलब अब आप अपने किराये के रूम अकेले रह रहे है इस रूम की सभी चीजों पर सिर्फ आपका ही अधिकार है।
यह होस्टिंग हमे शेयरिंग होस्टिंग से महंगी होती है।
3) Dedicated hosting - इस होस्टिंग में पूरा सर्वर ही किसी वेबसाइट को dedicate कर दिया जाता है। जैसे अभी आप रूम शेयर करते थे तो ट्रैफिक बढ़ने से हमने पूरा रूम खरीद लिया लेकिन हमें रुम से ज्यादा जरूरत है तो हमे पूरा मकान ही खरीदना होगा ।इसी तरह sharing hosting काम पड़ी तो VPS होस्टिंग खरीद ली , VPS कम पड़ी तो Dedicated hosting खरीद ली। यह होस्टिंग काफी महंगी होती है। यह बड़ी वेबसाइट ख़रीदती हैं।
जैसे - flipcart, amazon ,facebook etc.

Web hosting  कहाँ से खरीदे :-


वैसे तो बहुत सारी कंपनी है जो होस्टिंग देती है जो सबसे अच्छी वेब होस्टिंग देती है वो यह हैं
● bigrock
● hostgator india
●go daddy
● bluehost

यह पोस्ट पसंद आयी हो तो शेयर करें यदि कोई भी सवाल हो तो कमेंट कर जरूर बताये।