आधार कार्ड है तो पढ़ो यह पूरी खबर यूआईडीएई ने जारी किए यह जरूरी निर्देश


जिन लोगो के पास आधार कार्ड है या आधार  बनवाना की सोच रहे है। उन लोगों के लिए यूआईडीयी ने एक महत्वपूर्ण संदेश भेजा है। उन्होंने कहा है की यदि आपने अपने आधार कार्ड का प्लास्टिक या लैमिनेटेड कार्ड बनवा रखा है या बनवाने वाले हो तो आप ये काम न करें। इससे होता ये है कि आधार कार्ड पर
जो QR code होता है वो सही  से काम नही करता है ।
 लैमिनेट करने वाला या प्लास्टिक आधार कार्ड बनवाने वाला आपकी जानकारी चुरा सकता है या उसे लीक कर सकता है ।
यूआईडीयी के अनुसार यदि आप आधार कार्ड को प्लास्टिक या लैमिनेट करवा लेते हो तो इससे उसका क्यूआर कोड अच्छे से काम नही करेगा।
जो भी आधार कार्ड आपको कंप्यूटर से निकालकर दिया जाता है वो काफी होता है । आप उसका ही ज्यादातर इस्मेमाल करें और दूसरे के हाथों में अपना आधार कार्ड कभी न दें।
क्योंकि आजकल आधार कार्ड हर जगह लिंक्ड रहता है और यदि इसकी जानकारी लीक हो गयी तो आपको बहुत नुकसान हो सकते है।
आधार कार्ड को सेफ रखने के लिए कुछ और जरूरी जानकारियां :-
● UIDAI डिजिटल आधार कार्ड को भी मान्यता देता है । आप आधार कार्ड को प्रिंट कराने की बजाय इसकी डिजिटल कॉपी अपने मोबाइल या लैपटॉप में सेव कर सकते है।
●आधार कार्ड का लेमिनेशन या प्लास्टिक कार्ड न कराये क्योंकि ऐसा करने से आधार कार्ड का QR कोड काम करना बंद कर सकता है
● आधार वेरिफिकेशन और अन्य सुविधाओ के लिए इसे अपने मोबाइल नंबर से जरूर रजिस्टर करे। यदि आपने अभी तक आधार को अपना मोबाइल नंबर से रजिस्टर नहीं कराया है या फिर नंबर बदल लिया है तो आधार केंद्र पर जाकर इसे अपडेट जरूर करा लें ।

अगर आपको ये जानकरी अच्छी लगी हो और आपको कुछ नया सीखने को मिला हो तो आप इस आर्टिकल को एक शेयर जरूर करें और कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करना न भूलें....