NFC क्या है और NFC क्या यूज़ है

नमस्कार दोस्तों , क्या आप जानते है NFC क्या होता है और इसका क्या उपयोग किया जाता है यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढे


NFC क्या है

NFC का फुल फॉर्म Near Field Communication है । NFC एक ब्लूटूथ या wi-fi  की तरह वायरलेस टेक्नोलॉजी है । इसी प्रकार NFC छोटी रेंज की wireless टेक्नोलॉजी होती है ।
data ट्रांसफर करने के लिए NFC सरल टेक्नोलॉजी होती है लेकिन इस फीचर का यूज़ करने के लिये दोनो मोबाइल में NFC होना चाहिए। और यह सर्विस 4cm से 5cm की दूरी में ही communicate कर सकती है ।NFC ट्रांसमिशन में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडियो फील्ड का यूज़ किया जाता है इससे हमारा डेटा पूरी तरह सुरक्षित रहता है।
NFC के कुछ उपयोग :-

● फ़ाइल/ डेटा ट्रांसफर करना
NFC यूज़ करना काफी सरल है इसके लिए हमे दोनो मोबाइल में NFC को enable करना होता है।
सबसे पहले हमें सेटिंग में NFC को ऑन करके हम जिस फ़ाइल को सेंड करना चाहते है उस फ़ाइल पर टैप करे इसके बाद दोनों मोबाइल को आपस मे टच करे आपकी फ़ाइल ट्रांसफर हो जाएगी।

● NFC से payment करना
NFC की मदद से हम आसानी से पेमेंट भी कर सकते है। NFC debit card और credit card से पेमेंट करने का फीचर देती है । यह फीचर आने बाले समय मे काफी usefull होगा ।

● NFC tag
NFC का यूज़ डेटा को स्टोर और ट्रैक करने में होता है । यह छोटा टैग होता है जिसमें हम छोटे डेटा को स्टोर कर सकते है यह डेटा हमारा कोई contact detail या wi-fi का पासवर्ड आदि हो सकता है । यदि हम अपनी कार में इस टैग को लगाते है तो कार को navigation से कनेक्ट कर ट्रैक कर सकते है ।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो और आपको कुछ नया सीखने को मिला हो तो आप इस आर्टिकल को एक शेयर जरूर करें और कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करना न भूलें....

यह भी जरूर पढ़ें -