OTP क्या होता है ?

इस लेख में जानेंगे OTP क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है। आज की आधुनिक दुनिया मे हम सभी लोग अपना आधे से ज्यादा काम online माध्यम से घर से ही कर लेते है। ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर ऑनलाइन रिचार्ज हो या कोई अन्य Transaction करना हो उसके लिए हमें OTP की जरूरत पड़ती है। व्हाट्सएप पर एकाउंट बनाने के लिए भी OTP हमारे मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है तो आज हम इस पोस्ट यही जानेंगे कि OTP क्या है और इसके क्या फ़ायदे है।

OTP kya hai


OTP क्या होता है? { what is OTP }

OTP का फुल फॉर्म One Time Password होता है। मतलब एक ऐसा पासवर्ड जो केवल एक बार ही प्रयोग हो सकता है। OTP  4 से 8 अंको के बीच मे होता है जिसे आपके register mobile number पर भेजा जाता है। जब हम कोई online payment करते है तो transaction को पूरा करने के लिए हमारे मोबाइल नंबर पर एक SMS आता है जिसमे एक OTP code होता है इस OTP को डालने पर ही हमारा transaction successful हो पाता है।

OTP न केवल ऑनलाइन पेमेंट के लिए वल्कि Google Account, Facebook Account, Instagram Account, Flipkart, Paytm आदि पर log in करने के लिए भी OTP की आवश्यकता होती है।  OTP केवल एक बार के लिए मान्य होता है एक OTP 10 से 15 मिनट तक ही valid रहता है इसके बाद यह expire हो जाता है।


OTP कितने प्रकार के होते हैं?

One Time Password ( OTP ) मुख्यतः 3 प्रकार के होते हैं जो निम्नलिखित है 


1. SMS OTP :- यह OTP हमें sms के माध्यम से प्राप्त होता है।


2. Voice call OTP :- इस प्रकार का OTP हमें voice calling के जरिये प्राप्त होता है।


3. Email OTP :- इस प्रकार के OTP हमें ईमेल के जरिये मिलते है यह OTP बहुत ही कम प्रयोग होते है।


OTP के फ़ायदे क्या है?

● OTP का सबसे बड़ा फायदा इससे मिलने वाली Security होती है। यह हमारे ऑनलाइन बैंकिग एकाउंट , गूगल एकाउंट, Paytm एकाउंट ऑनलाइन लेन देन को सुरक्षा प्रदान करता है । यदि आपका पासवर्ड और यूज़रनेम चोरी भी हो जाता है तब भी आपका एकाउंट सुरक्षित रहता है।

● OTP बिल्कुल फ्री होता है इसके लिए आपको कोई भी शुल्क की जरुरत नहीं होती है।

● अपने वास्तविक यूजर को पहचान करने के लिए OTP सबसे अच्छा तरीका होता है। यह हमें फ़्रॉड्स से बचाता है।

● आप सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर OTP double security को इनेबल करके अपने एकाउंट को सुरक्षित बना सकते है।जिससे कोई भी यूजर एक्सेस न कर पाये।

One Time Password (OTP) बहुत ही संवेदनशील है इसे कभी भी किसी के साथ शेयर नही किया जाता है।

तो आप इस लेख से समझ गए होंगे कि OTP क्या होता है। ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो शेयर करे और हमारी अगली पोस्ट पाने के लिए सब्सक्राइब भी करलें और कोई भी सुझाव या सवाल हमे comments के माध्यम से दे।

यह भी पढ़े : 

Bar code क्या होता है?

QR code क्या होता है ?

Infrared sensor (I R) क्या है?

Post a Comment

0 Comments