QR code क्या होता है ?

QR Code kya hota hai

QR code क्या होता है आज हम इस लेख में यही जानने प्रयास करेंगे। आज के डिजिटल इंडिया में QR code लगभग हर जगह देखने को मिल जाता है चाहे वह कोई दुकान हो ,मॉल हो,या कोई प्रोडक्ट हो सभी जगह यह QR code देखने को मिलता है तो इस पोस्ट में यही जानते है आखिर यह QR code क्या है और इसके क्या उपयोग हैं?


QR code क्या होता है -


QR code का पूरा नाम "Quick Response code" होता है। हिंदी में कहे तो तुरंत सूचना देने वाला कोड । इसमें तमाम तरह का डेटा स्टोर रहता है जिसे हम साधारण नहीं पढ़ सकते है लेकिन  स्मार्टफोन से QR code scanner की मदद से इसे आसानी से ऐक्सेस कर डिटेल को रीड कर सकते है। QR code में URL, contact detail, text और अनेक प्रकार के डेटा को स्टोर किया जा सकता है ।


यह दिखने में बारकोड की तरह होता है जिसे जापान में विकसित किया गया था लेकिन barcode केवल एक दिशा में जानकारी रख सकता है जबकि क्यूआर कोड horizontal व vertical दोनों दिशा में डेटा को रख सकता है। इसी कारण QR code की स्टोरज क्षमता बारकोड से अधिक होती है।



QR code को किसने बनाया-


QR code को सन1994 में जापान की कंपनी ' Renso Wave ' ने बनाया था। इस कंपनी ने Automobile के पार्ट्स को track करने के लिए QR code बनाया इससे पहले इसके लिए बारकोड का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन QR code की fast aur advance decoding speed और भी कई क्षमताओं के कारण यह कम ही समय में अधिक लोकप्रिय हो गया । और इसको आसानी से Generate और Scan किया जा सकता है।

● QR code में 7,089 न्यूमेरिक कैरेक्टर्स स्टोर और 2,953 अल्फा न्यूमेरिक केरेक्टर्स को स्टोर किया जा सकता है।

● एक ही तरह के डेटा के लिए बारकोड की तुलना में QR code कम जगह लेता है। 

● जिस डिटेल में जितने ज्यादा अक्षर या संख्यायें होती है उसके लिए उतने ही काले बिंदु की आवश्यकता होती है। इसी कारण कम सूचनाओं वाले QR code बिखरे-बिखरे होते है और अधिके सूचनाएं वाले QR code बहुत घने-घने होते है। जैसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं..

sparse vs dense QR code

QR code के उपयोग-


● QR code का इस्तेमाल तमाम प्रोडक्ट, शॉप, ऑनलाइन पेमेंट आदि के किये होता ही है।

● QR code की मदद से किसी भी प्रोडक्ट को Track करने, Identify करना ,Social media sites या अन्य commercial साइट्स पर डेटा शेयर करना जैसे बहुत काम कम समय में आसानी से किये जा सकते हैं। 

● QR code ने Online Payment को आसान कर दिया है ।आज कल हर शॉप पर QR code के माध्यम से पेमेंट हो रहे है। तुरंत स्कैन करने से पेमेंट हो जाता है।

 ● QR code को horizontal, vertical या किसी भी कोने से scan किया जा सकता है। 

● QR code 30% खराब होने पर भी काम करता है।


यह भी पढ़े Pedometer sensor क्या है ?



Post a comment

1 Comments

  1. Nice post, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    4 BEST LR41 BATTERY REPLACEMENT REVIEWS AND COMPARISON

    ReplyDelete